RBI Guideline: अब लोन नहीं भरने वालों को RBI ने दी राहत, रिकवरी एजेंटों की खैर नहीं

My job alarm – (Loan Recovery) जब भी ग्राहक लोन पर डिफॉल्ट करता है, जैसे कि – ग्राहक, बैंक और रिकवरी एजेंट होते हैं। बैंक रिकवरी एजेंट्स को हायर करते हैं कि वो ग्राहक से लोन बकाया वसूल करें। इन रिकवरी एजेंट्स (home loan borrowers) को लोन वसूल करने पर कमीशन मिलता है। ऐसे में इनके पास कमीशन पाने का यही तरीका होता है कि आपसे किसी भी तरह से वसूली करवा ली जाए। 

इसी के चलते हम आपको एक किसान की आपबीती बताने जा रहे हैं कि एक किसान ने निजी फाइनेंस से कर्ज लेकर ट्रैक्टर खरीदा इसके बाद किसान को उम्मीद थी कि वह लोन से लिए ट्रैक्टर से अपना काम शु़रू करके परिवार का निर्वाह करेगा। लेकिन दुर्भाग्य से वह (home loan emi) लोन रिकवरी एजेंटों के रवैए से वाकिफ नहीं था। इसी के चलते आर्थिक हालातों के कारण वह समय पर किस्त नहीं भर पाया तो लोन रिकवरी एजेंटों ने जबरदस्ती से ट्रैक्टर वापिस ले जाने की चेष्टा की। जिससे किसान को भारी परेशानियों का सामना करना पडा। बता दें कि ऐसे हालात लोगों में जानकारी के अभाव के कारण पैदा होते हैं। अनेकों लोगों को नहीं पता होता कि (loan recovery agent complaint) आरबीआई ने ऐसी स्थितियों के लिए ग्राहकों के पक्ष में कुछ नियम बनाए हैं आइए जानते हैं इस आर्टिकल में विस्तार से-

रिकवरी एजेंटों को लेकर आरबीआई ने बनाए ये नियम –
आरबीआई के नियम के मुताबिक, रिकवरी एजेंट को ग्राहक से बातचीत में शालीनता बरतनी होगी। उन्हें आपके (home loan rates) पर्सनल स्पेस का ध्यान रखना होगा और वे आपसे सिर्फ सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं। अगर रिकवरी एजेंट (RBI Rules For loan recovery) इन नियमों का पालन नहीं करता है तो आप उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं। 

  • रिकवरी एजेंटों को ग्राहकों से बातचीत में शालीनता बरतनी चाहिए।
  • उन्हें ग्राहकों के निजी स्पेस का सम्मान करना चाहिए। 
  • रिकवरी एजेंटों को अपमानजनक भाषा या शारीरिक बल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 
  • बैंकों को रिकवरी एजेंटों को हायर करने से पहले उनकी जांच करनी चाहिए।
  • रिकवरी एजेंटों को ग्राहकों से मिलते समय अपनी आईडी दिखानी चाहिए।
  • अगर रिकवरी एजेंट इन नियमों का पालन नहीं करते, तो उनके ख़िलाफ़ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

क्या हैं कर्जदार के अधिकार –
आर्थिक मंदी के कारण हाल ही में कई लोगों ने बैंकों से लोन लिया है। हालांकि, इससे वे या तो भुगतान करने से चूक गए या फिर अपना कर्ज चुकाने में असमर्थ हो गए। अगर उन्होंने भुगतान करने में (loan recovery agent harrasment complaint) लापरवाही की है, तो बैंकों की ओर से रिकवरी एजेंट उनसे बकाया लोन वसूल करते हैं। लेकिन अगर कोई रिकवरी एजेंट ज्यादती कर रहा है तो कर्जदारों के पास कुछ अधिकार होते हैं। जिनका प्रयोग आप ऐसी स्थिति में कर सकते हैं। एजेंट का काम केवल कर्जदार को भुगतान के लिए तैयार करना होता है। एजेंट किसी भी स्थिति में कर्जदार को शारीरिक, मानसिक या (RBI Personal Loan Guidelines) किसी और तरीके से परेशान नहीं कर सकता है। लोन एजेंट, कर्जदारों को लोन के नियम बता सकते हैं और नियम शर्तों के बारे में जानकारी दे सकते हैं, लेट फीस जोड़ सकते हैं लेकिन किसी को परेशान नहीं कर सकते।
 

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