सिबिल स्कोर को लेकर RBI के नए नियम, अब खराब नहीं होगा सिबिल स्कोर

My job alarm – (RBI rules for CIBIL score) :  बैंक से लोन लेने में सबसे पहले सिबिल स्कोर का जिक्र आता है। बता दें कि क्रेडिट इनफॉर्मेशन ब्‍यूरो (इंडिया) लिमिटेड (Credit Information Bureau (India) Limited)  को अब ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड नाम से जाना जाता है। यह एक क्रेडिट ब्यूरो है और इसे एक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी कहते हैं। यह लोगों के साथ-साथ कंपनियों की क्रेडिट से जुड़ी गतिविधियों के रिकॉर्ड को रखती है। इसमें क्रेडिट कार्ड से लेन-देन और उसके भुगतान और लोन तथा लोन की वापसी की समीक्षा शामिल हैं। 

 

सिबिल स्कोर खराब हाेने का सबसे बड़ा कारण समय पर लोन का भुगतान नहीं करना और EMI बाउंस होने पर भी आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है। इसके अलावा कई अन्य कारणों से भी सिबिल स्कोर डाउन हो जाता है। इसी समस्या के समाधान के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सिबिल स्कोर को लेकर 6 नए नियम बनाए हैं। इन नियमों के कारण अब आपका सिबिल स्कोर खराब नहीं होगा। 

 

 

 

CIBIL Score हर 15 दिन बाद होगा अपडेट

RBI को लगातार शिकायतें मिल रही थी कि समय पर लोन का भुगतान करने के बाद भी सिबिल स्कोर अपडेट नहीं होता। अब आरबीआई के नियमों के अनुसार आपका सिबिल स्कोर हर 15 दिन यानी हर महीने दो बार अपडेट किया जाएगा। और RBI का नियम यह (RBI new rules for cibil score) नियम 1 जनवरी 2025 से प्रभावी होगा। हर 15 दिन में सिबिल स्कोर अपडेट करने से बैंक को लोन स्वीकृत करने में मदद मिलेगी। साथ ही इसका फायदा लोगों को भी होगा।

CIBIL स्कोर चेक करने की जानकारी

जब भी कोई बैंक या NBFC किसी ग्राहक की क्रेडिट रिपोर्ट चेक करता है, तो ग्राहक को इसकी जानकारी देना जरूरी है। यह जानकारी बैंक या NBFC मेल या मैसेज के जरिए भेज सकती हैं।

Loan रिक्वेस्ट रिजेक्ट हुई तो बताना होगा कारण

RBI के नियम के अनुसार, अगर ग्राहक की कोई भी रिक्वेस्ट रिजेक्ट की जाती है, तो ग्राहक को रिक्वेस्ट रिजेक्ट करने का कारण बताना जरूरी है. इससे ग्राहक को दोबारा रिक्वेस्ट अप्लाई करने में आसानी होगी.

साल में 1 बार फ्री मिलेगी क्रेडिट रिपोर्ट

हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि आरबीआई ने क्रेडिट कंपनियों से कहा है कि वे ग्राहकों को साल में एक बार अपनी वेबसाइट पर फ्री फुल क्रेडिट स्कोर उपलब्ध कराएं। इसके लिए एक प्रॉपर लिंक देना होगा। इससे ग्राहक अपनी फ्री पूरी क्रेडिट रिपोर्ट (free credit report) चेक कर सकेंगे और अपना सिबिल स्कोर और पूरी क्रेडिट हिस्ट्री जानने के बाद लोन या क्रेडिट कार्ड आदि के बारे में सही फैसला ले सकेंगे।

डिफॉल्ट से पहले ग्राहक को जानकारी देना है जरूरी

अगर कोई ग्राहक बैंक की ओर से डिफॉल्ट करने वाला है तो उसे डिफॉल्ट कैटेगरी में डालने से पहले या डिफॉल्ट की रिपोर्ट (kab hota hai laon default) करने से पहले बैंक की ओर से जानकारी देना जरूरी है। ताकि वे क्रेडिट स्कोर से जुड़ी समस्याओं का समाधान कर सकें और इस काम में ग्राहकों की मदद कर सकें। इसके अलावा वे सिबिल स्कोर को लेकर भी ग्राहकों से मदद ले सकेंगे। 

इतने दिनों में शिकायतों का करना होगा समाधान

क्रेडिट कंपनियों को ग्राहकों की CIBIL स्कोर से जुड़ी शिकायतों का समाधान 30 दिनों के भीतर करना होगा। अगर कंपनियां ऐसा नहीं कर पाती हैं तो उन्हें हर दिन 100 रुपये का जुर्माना देना होगा. शिकायतों के समाधान के लिए लोन कंपनी को 21 दिन और क्रेडिट ब्यूरो को 9 दिन का समय मिलेगा।

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