Delhi NCR Metro : 26.46 किलोमीटर की नई मेट्रो लाइन को मंजूरी, बनाए जाएंगे 21 नए मेट्रो स्टेशन, 6230 करोड़ की आएगी लागत
My Job Alarm – (rithala to kundli metro route) दिल्ली में रहने वालों की बल्ले-बल्ले होने वाली है। आपको बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi assembly elections) से ठीक पहले बाहरी दिल्ली के लोगों को सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी मिली है। दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों की कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए नए मेट्रो लाइन (new metro line) के विस्तार का प्लान चल रहा है। बता दें कि लंबे समय से मेट्रो के इंतजार में रहे इस क्षेत्र के लोगों के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने रिठाला-बवाना-नरेला-कुंडली कॉरिडोर को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना के तहत करीब 26.46 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर का निर्माण दिल्ली मेट्रो के फेज-4 (Phase-4 of Delhi Metro) के तहत किया जाएगा। इसमें 23.73 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में जबकि 2.72 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा में होगा।
इसके निर्माण प्लान की अगर बात करें तो दिल्ली में 19 और हरियाणा में कुंडली व नाथूपुर नामक दो स्टेशन बनाए जाएंगे। इस परियोजना (delhi-haryana metro connectivity) पर लगभग 6,230.99 करोड़ रुपये की लागत आएगी और ये भी जान लें कि इसे 4 साल के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
यूपी और हरियाणा को जोड़ेगा ये मेट्रो नेटवर्क
अगर इस नए मेट्रो नेटवर्क का काम पूरा होता है तो इस नए कॉरिडोर के पूरा होने के बाद अनुमानित तौर पर प्रतिदिन 1.26 लाख यात्री इस मेट्रो लाइन पर सफर करेंगे। मेट्रो का यह नया कॉरिडोर अपनी खूबियों के चलते खास होगा। सबसे जरूरी बात बता दें कि यह दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का पहला ऐसा सिंगल कॉरिडोर होगा जो उत्तर प्रदेश और हरियाणा दोनों राज्यों को जोड़ेगा। गाजियाबाद के शहीद स्थल/नया बस अड्डा से रिठाला तक चलने वाली रेड लाइन को बवाना, नरेला होते हुए कुंडली और नाथूपुर तक बढ़ाया (rithala-kundli metro construction cost) जाएगा। इससे मेट्रो की रेड लाइन की कुल लंबाई बढ़कर करीब 60 किलोमीटर हो जाएगी और स्टेशन की संख्या 50 हो जाएगी।
हरियाणा को दिल्ली से जोड़ेगा ये मेट्रो नेटवर्क
इसके अलावा आपको ये भी बता दें कि यह दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का चौथा ऐसा कॉरिडोर होगा जो हरियाणा को दिल्ली से जोड़ेगा। अभी हाल ही की बात करें तो चल रहे मेट्रो नेटवर्क में येलो लाइन गुरुग्राम तक, ग्रीन लाइन बहादुरगढ़ तक और वायलेट लाइन बल्लभगढ़ तक जाती (rithala-bawana-narela metro line) है। रिठाला से कुंडली तक प्रस्तावित यह कॉरिडोर पूरी तरह एलिवेटेड होगा और इस पर चलने वाली ट्रेनों के मेंटेनेंस के लिए सनौठ गांव के पास नया डिपो भी बनाया जाएगा। शुरुआत में इस रूट पर लाइट मेट्रो चलाने का विचार किया गया था, लेकिन बाद में इसे फुल-फ्लेज्ड एलिवेटेड लाइन (Full-Flanged Elevated metro Line) बनाने का फैसला लिया गया।
क्या है इतिहास
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेट्रो नेटवर्क (metro network) की इस परियोजना का इतिहास भी लंबा रहा है। शुरुआत में मेट्रो के फेज-1 में ही रिठाला से बरवाला तक मेट्रो विस्तार का प्रस्ताव था, लेकिन उस समय मध्य दिल्ली में मेट्रो (Delhi Metro) की ज्यादा जरूरत को देखते हुए इस फंड को ब्लू लाइन के एक्सटेंशन में लगा दिया गया। हालांकि इसके बाद कई बार इस परियोजना को लेकर योजनाएं बनीं, लेकिन हर बार किसी न किसी वजह से इसे टाल दिया गया। अब केंद्रीय कैबिनेट (central cabinet) से मंजूरी मिलने के बाद बाहरी दिल्ली के इस क्षेत्र में तेजी से विकास की उम्मीद की जा रही है।
इन लोगों को होगी आसानी
निर्माण के बाद यह मेट्रो कॉरिडोर बाहरी दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा के कुंडली बॉर्डर के आस-पास रहने वाले लोगों के लिए दिल्ली और हरियाणा के (delhi-haryana metro connectivity) बीच आना-जाना बेहद आसान बना देगा। साथ ही बाहरी दिल्ली का राजधानी के अन्य इलाकों से संपर्क भी मजबूत होगा, जिससे इस क्षेत्र के निवासियों को काफी लाभ होगा।
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